जानिए अपने बारे में सब कुछ फ्री

अखबार के पन्ने पलटते हुए मेरी नजर एक विज्ञापन पर जाकर रुक गई। 

"जानिए अपने बारे में सब कुछ फ्री"

राशिफल के कॉलम में यह विज्ञापन एक Astrology कि कंपनी ने पब्लिश करवाया था। मुफ्त में भविष्य का prediction के लिए वह विज्ञापन अपनी वेबसाइट पर हमें बुला रहा था। 

भविष्य में मेरा क्या होगा? 

ज्योतिष शास्त्र का पूरा बिजनेस हमारे इसी सवाल की वजह से चल रहा है। 

लेकिन क्या मुझे इस सवाल का जवाब मिल पाएगा कि जब मैं Covid का टेस्ट कराना चाहूंगा तो क्या मैं करवा पाऊंगा? क्या ऑफलाइन सेंटर मेरा सैंपल कलेक्ट करेगा? क्या कस्टमर केयर मेरा फोन उठाएगा? क्या पैथालॉजी की वेबसाइट बिना किसी टेक्निकल error के मेरा रिक्वेस्ट ले पाएगी?


क्या मैं भी इस वायरस से संक्रमित हो जाऊंगा? क्या मेरा ऑक्सीजन लेवल नियंत्रण में रहेगा? 

क्या एंबुलेंस वक्त रहते आ जाएगा?
क्या हमारा health insurance किसी काम आयेगा, या धरा का धरा रह जायेगा?

क्या मैं सरवाइव कर जाऊंगा? क्या मेरे प्रिय जन भी मेरी तरह खुश किस्मत होंगे और survive कर जाएंगे? 
आज जो नहीं बच पा रहे हैं वह भी तो किसी के प्रियजन रहे होंगे?

पूरा का पूरा अखबार ऐसी ही मृत्यु की खबरों से भरा पड़ा है। लेकिन अखबार की इस छोटे से कोने में जहां राशिफल छपता है, ऐसा इतना बुरा किसी भी राशि के लिए नहीं लिखा। 

क्या मैं गलत हूं?

या फिर इन 12 राशियों के अलावा क्या कोई तेरहवीं राशि भी होती है? जिस राशि के लोगों की ही तेरहवीं होनी है?

पिछले वर्ष ज्योतिष में आस्था रखने वाले मित्र ने मुझे बताया था की सितंबर 2020 के बाद इस महामारी की रफ्तार धीमी हो जाएगी। अक्टूबर और नवंबर के बाद ऐसा कुछ हुआ भी। 

हमारे अंदर आत्मविश्वास आ गया। जनता में भी विश्वास आ गया था और जनता ने जिस जिस को चुना है उन सभी के अंदर भी आत्मविश्वास आ गया। 
पूरा सिस्टम बैक टू नॉरमल हो गया। इस invisible enemy का डर अदृश्य हो गया। 

लेकिन क्या हमारी ज्योतिषियों को यह नहीं पता चल पाया कि यह महामारी फिर से लौट कर वापस आएगी? क्यों? क्या यह ज्योतिष गणना सिर्फ कुछ महीने एडवांस की फोरकास्टिंग के लिए होती है? क्या उन चंद महीनों के बाद का भविष्य ज्योतिषियों को धुंधला ही धुंधला दिखता है?

अच्छा अब समझ में आया, इस वर्ष हम वायरस की एक नए स्ट्रेन से परेशान है. पिछले साल ज्योतिषियों ने जिस वायरस की कुंडली देखी थी वह वायरस तो अब इस दुनिया में रहा नहीं. इस साल हम उस बुहान वाले वायरस से नहीं उसकी इंटरनेशनल संतानों से परेशान है. 

खास करके वह double mutant. उसकी कुंडली अलग से निकलवानी होगी. 

हम विकास और प्रगति की अंधी दौड़ में इतने लापरवाह हो गए कि हमने अपनी संस्कृति अध्यात्म और प्राचीन विद्याओं को भूल ही गए. इसीलिए आजादी के 70 साल में भी हमने बायोटेक्नोलॉजी और लाइफ साइंसेज का इंटीग्रेशन ज्योतिष शास्त्र के साथ किया ही नहीं. 

अगर हमारे वैज्ञानिक डबल म्युटेंट का टिपन ज्योतिषियों को दे दिए होते; (टीपन ज्योतिषियों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिसमें जन्म का स्थान और समय का डिटेल होता है. i.e. GPS Timestamp)

अगर हमारे वैज्ञानिक डबल म्युटेंट का टिपन एस्ट्रोलॉजर्स को दे दिए होते; तो फिर हमारे ज्योतिष इसकी कुंडली बनाकर के हमारे भविष्य के लिए सटीक भविष्यवाणी भी कर दिए होते. 

अगर कोई सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर इस पोस्ट को पढ़ रहा हो तो change.org पर एक पिटीशन बना कर वायरल कर दे; जिसमें हमारे सरकार को यह सुझाव दिया जाए की आयुष मंत्रालय की तर्ज पर ज्योतिष मंत्रालय का भी गठन होना चाहिए।


ज्योतिष मंत्रालय ना होने की वजह से इस इंडस्ट्री का कोई रेगुलेशन भी नहीं है और अन्य विभागों के साथ इंटीग्रेशन भी नहीं है। 

हमारा पूरा सिस्टम Fail नहीं हुआ होता अगर जनवरी-फरवरी में ही हमें अप्रैल में आने वाली आपदा का एडवांस नोटिफिकेशन मिल गया होता. 

वापस चलते हैं अखबार के उसी कोने पर जहां पर राशिफल छपा था। कुछ एक दो राशि के लोगों को धन लाभ का भविष्यवाणी छपा था। कुछ दवाइयों की और ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी हो रही है। बहुत से लोग इस कालाबाजारी से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। प्राइवेट हॉस्पिटल के मालिकों की तो वैसे भी साल भर मोटा मुनाफा होता रहता हैं। क्या यह सभी इन्हीं कुछ एक राशियों से संबंध रखते हैं जिनके धन लाभ की भविष्यवाणी छपी है?

गुनहगार गुनहगार होता है, गुनहगार का कोई धर्म नहीं होता, अगर होता तो धर्म की राजनीति वाले कालाबाजारी में पकड़े जाने वाले लोगों के धर्म पर राजनीति कर चुके होते। 

अलग-अलग राशियों में कुल मिला जुला कर के यही कुछ एक बातें लिखी हुई थी। 

अज्ञात भय से ग्रसित रहेंगे। 

आपको अपनी भावुकता पर नियंत्रण रखना होगा।

स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।

कर्ज की स्थिति आ सकती है।

शासन सत्ता का सहयोग रहेगा।

और गलत निर्णय के कारण तनाव मिलेगा। 

लगता है राशिफल लिखने वाला या तो कोई बहुत ही महान ज्योतिषाचार्य होगा, या फिर आपके और हमारे जैसा एक बिना पहचान का आदमी होगा। शायद शब्दों से खेलने वाला कोई पत्रकार होगा। 

देश का असल हाल अखबार के 12 पन्ने में जो नहीं मिल पाया, उस पत्रकार ने इन 12 राशियों के द्वारा, ऐसे सीक्रेट कोड्स के चुनाव से हम तक ऐसे पहुंचाया। 

और मेरी थिअरी के हिसाब से, उस पत्रकार की अपनी राशि वही वाली राशि है जिसमें उसने अपना हस्ताक्षर छोड़ रखा है, "गलत निर्णय के कारण तनाव मिलेगा"

फ़्रीवास्तवजी
(Free Speech वाले)

Comments

  1. Anonymous10:47 PM

    Even though it can be be} a bit too easy to the purpose of limitation, it serves as nice way|a good way|an effective way} to find out about 3D modeling. Welcome to Cults, the world’s leading unbiased website for 3D printer information. Discover and obtain precision machining the most effective 3D fashions for all of your 3D printing & DIY initiatives.

    ReplyDelete

Post a Comment