पराया धन : सच्ची घटना | Massachussets Indian Family returns one million US Dollar lottery ticket to the real owner

Introduction


कोरोना काल में हमें काफी life lessons मिले हैं. जैसे हमारे पास जो पैसा है वह सिर्फ एक कागज का टुकड़ा है। Digital payment का इस्तेमाल करने वालों के लिए स्क्रीन पर फ्लैश करता हुआ कोई नंबर।

क्योंकि जब फेफड़ों में ऑक्सीजन लेने की क्षमता नहीं बचती और ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई नहीं हो पाती; तो जीवन भर का कमाया धरा का धरा ही रह जाता है। वैसे तो हमारे समाज में यह आम बात है की दिन भर अपना ठेला लेकर भटकने वाले सब्जी वालों से मोल भाव के बिना सब्जी नहीं खरीदी जाती।

यह हमारी परंपरा भी हैं।

लेकिन जब जीवन रक्षक दवाइयों या उपकरणों की बात आती है तो हम कालाबाजारीयों को मुंह मांगी रकम दे देते हैं। यहां मोलभाव नहीं होती या सिर्फ मोलभाव की औपचारिकताएं होती होंगी। हमारे आदर्श फ्लैक्सिबल होते हैं, परिस्थिति के हिसाब से यह लचीलापन लाजमी है।

आज के इस लेख में, मैं राजनैतिक बात नहीं करूंगा। अभी अभी मैंने एक समाचार पढा और सोचा कि तुरंत आपके साथ शेयर करू, अपने शब्दों में।


News


खबर अमेरिका के Massachusetts से है। Lea Rose Fiega ने एक लॉटरी का टिकट खरीदा। लॉटरी के स्क्रैच कार्ड को उन्होंने स्क्रैच किया। उन्हें ऐसा लगा कि उन्होंने कोई इनाम नहीं जीता है। वह जल्दी में थी उन्हें अपने ऑफिस जल्द से जल्द पहुंचना था। उन्होंने कैश काउंटर पर बैठी महिला को वह टिकट दे दिया जिसे वह रद्दी में डाल दें।

Lucky stop, दुकान भारतीय मूल की फैमिली चलाती है जहां से Fiega ने यह टिकट खरीदा था।

Fiega का खरीदा टिकट Lucky stop के ट्रैश कैन में 10 दिन तक पड़ा रहा। एक दिन अभी शाह, lucky stop के मालिक का बेटा, trash can में पड़े हुए टिकट्स का निरीक्षण कर रहा था। उसने पाया की एक टिकट पर अच्छे से पूरा स्क्रैच नहीं हुआ है।

उसने उस टिकट को स्क्रैच किया और यह जानकर दंग रह गया कि उस टिकट में 1 Million US dollars का इनाम है। अभी बहुत ही रोमांचित हो गया। 1 मिलियन, इतनी बड़ी रकम से वह क्या-क्या नहीं खरीद सकता? उसका सपना, टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार भी अब वह खरीद सकता है।

अभी शाह की तो निकल पड़ी थी, उसकी लॉटरी लग गई थी।

उसे रात भर नींद नहीं आई, लेकिन वह इस इनाम को सही जगह खर्च करना चाहता था। फालतू में नहीं उड़ाना चाहता था। सोच विचार करके अमेरिका के शाह परिवार ने
Decide किया कि इस पैसे का सही इस्तेमाल इस लॉटरी के असली मालिक को ही करना चाहिए।

यह उनके लिए आसान निर्णय नहीं था, आखिरकार इतनी बड़ी रकम उनके पास थी। लेकिन उन्होंने सही निर्णय लिया।

Lea Rose Fiega, उनके दुकान lucky stop की रेगुलर कस्टमर थी। इसलिए इस भारतीय परिवार ने Fiega से संपर्क बनाने की कोशिश की और उनके ऑफिस का पता लगाया।

अभी शाह Fiega के ऑफिस जाता है और उन से अनुरोध करता है की मेरे माता पिता आपसे मिलना चाहते हैं। Fiega बताती है कि वह ऑफिस के काम में बहुत व्यस्त हैं इसलिए अभी नहीं आ सकती। अभी कहता है यह बहुत जरूरी है आपको वक्त निकालना होगा।

Fiega जब अभी के माता-पिता से मिलती है तो उसे उसका फेंका हुआ लॉटरी का टिकट वापस मिलता है जिसमें एक मिलियन डॉलर का इनाम था। Fiega की खुशी और आश्चर्य का कोई ठिकाना ही नहीं था।


उसने अभी के माता-पिता को अपने गले से लगा लिया।

इतनी बड़ी रकम को इतनी आसानी से वापस लौटा देना, सच में अद्भुत बात है। अभी शाह ने अपने इंटरव्यू में joke मारते हुए कहा,

"I was a millionaire for a night".

Lucky Spot के मालिक मुनीश शाह ने बताया कि वह लोग दो रात सो नहीं पाए थे। उन्होंने अपने माता और दादा दादी से भारत में बात की, उन्होंने भी मुनीश को यही राय दी कि उन्हें यह टिकट उस महिला को वापस दे देना चाहिए।


Conclusion


इस खबर को 25 मई 2021 को इकनॉमिक टाइम्स की वेबसाइट पर मैंने पढ़ा। मैंने इस खबर को आप के साथ साझा करने के लिए इसलिए सोचा; क्योंकि एक भारतीय होने के नाते मुझे यह समाचार पढ़ के गर्व की अनुभूति हुई.

यह मेरा राष्ट्रवाद है।

हमें ऐसे ईमानदार चरित्र वाले मानवतावादी सोच की जरूरत है। सही मायने में बहुत दिनों के बाद कोई Positivity वाला समाचार दिखा। नहीं तो हम अवसरवाद, अलगाववाद, और प्रोपेगेंडा से ही गिरे हुए हैं।

For example,

जो लोग धर्म के नाम पर राजनीति करते हैं, आज वे सभी लोग कहां हैं? सही मायने में धर्म का रोना रोने वालों को कालाबाजारी कर रहे लोगों का सर्वे भी कर आना चाहिए था। लेकिन जब कालाबाजारी पर अपनी चरम पर थी तब धर्म की राजनीति विलुप्त ही हो गई थी।

क्योंकि धर्म की राजनीति करने वाले अपने धर्म के लोगों को तो expose नहीं कर सकते। यह उनके प्रोपेगेंडा धर्म के विरुद्ध होता। खैर, इस लेख में राजनैतिक बातें मैं नहीं लिखना चाहता था।

मैसाचुसेट्स के शाह परिवार को बधाइयां और ढेर सारी शुभकामनाएं।

फ़्रीवास्तवजी
(फ़्री स्पीच वाले)
freevastav.com



Comments