BioBubble में भारत का विश्व रिकॉर्ड, Guinness Book में होंगे शामिल

मित्रों, बायो बबल (bio bubble) का नाम तो आपने सुना ही होगा. कोरोना काल में, जब खेलो और हवाई यात्रा का आयोजन फिर से चालू हुआ था, तब हमने बायो बबल नाम के इस नए विचार को समझा था. बायो बबल एक विचार है बायो बबल एक उन्नतशील सोच है. 


बायो बबल बीमा है आपके लिए, इस बबल में रहते हुए कोरोना वायरस आपको संक्रमित नहीं कर सकता. 


पिछले साल जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी, तब से बायो बबल हमारे लिए एक घरेलू नाम बन गया है. अगर आप हवाई यात्रा कर रहे हैं तो विमान के इस सुरक्षा घेरे को एयर बबल कहेंगे. 


कालांतर में हमने बायो बबल की नई प्रजातियां भी विकसित कर ली है. आपको जानकर के हर्ष की अनुभूति होगी कि हमारी प्रगतिशील सरकार ने विभिन्न प्रकार के बायो बबल प्रस्तुत किए हैं जो अपनी अपनी कैटेगरी से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने वाले हैं. 

ज्योग्राफिकल कैटेगरी के इस बायो बबल का सुरक्षा घेरा बहुत ही विशाल होता है. इतना विशाल कि इसके डायमीटर में कुछ घर कालोनियां या शहर नहीं बल्कि पूरा का पूरा राज्य समा जाता है. सबसे सफल और विस्तृत भौगोलिक बायो बबल को चुनावी बबल कहते हैं. 


बिहार के चुनावों के दौरान इस बबल की सफल शुरुआत हुई थी। बंगाल तमिलनाडु केरल असम और पुडुचेरी के चुनाव ने इस प्रकार के सुरक्षा घेरे को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया है। 

पश्चिम बंगाल का बायो बबल जनसंख्या के आधार पर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम अंकित कराएगा और तमिल नाडु का बायो बबल क्षेत्रफल के आधार पर रिकॉर्ड बुक में अपनी जगह पाएगा। 

सूत्रों के अनुसार अमेरिका में हुए पिछले वर्ष के राष्ट्रपति चुनाव बायो बबल कि इस परिभाषा के लिए डिसक्वालिफाइड माने जा चुके हैं। 

इसके बाद नंबर आता है देवभूमि उत्तराखंड राज्य के हरिद्वार का। यहां का कुंभ आयोजन भी अपने में एक सफल बायो बबल है। 


कुंभ मेले का आयोजन bio bubble for Covid Immune People per Square Kilometer category में भेजी गई भारत की एंट्री है। कुंभ मेले के दौरान हरिद्वार में करोड़ों लोग आए हैं। यह सुरक्षा घेरा व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर कैटेगरी में विश्व रिकॉर्ड है। 

कुंभ मेले के आयोजन और चुनावी रैलियों में खचाखच कोविड मुक्त भीड़ विश्व गुरु भारत का जवाब है चीन के उन चिढ़ाने वाली तस्वीरों की जब उन्होंने वुहान के कुरौना मुक्त होने के बाद, जारी किया था। 

उन तस्वीरों में वहां के निवासी वाटर पार्क में डीजे म्यूजिक में रेन डांस मैं खचाखच भीड़ में पारी करते हुए नजर आए थे। 

हमने वाटर पार्क के बदले साक्षात गंगा की लहरों को ही अपनी पार्टी स्थल में शामिल कर लिया। 


हमारी चुनावी रैलियां इस बात का सबूत है कि हमने कोरोना महामारी पर विजय प्राप्त कर ली है। 

Bio bubble की परिभाषा में यह बात आती है कि उस सुरक्षा घेरा में कोई भी कोविड पॉजिटिव व्यक्ति ना हो। 

इसलिए हमारी चुनावी राज्यों में कोरोना टेस्ट को ऑलमोस्ट बंद किया जा चुका है। 


9 अप्रैल से आईपीएल शुरू हो रहा है। 

आईपीएल के बायो बबल्स सूक्ष्म बबल की कैटेगरी में आएंगे। क्योंकि बीसीसीआई के पास चुनाव आयोग और राज्य सरकारों जैसे संसाधन नहीं है इसलिए आईपीएल सिर्फ 5 शहरों तक ही सीमित रहेगा। 


CBSE board और अन्य राज्यों के एजुकेशन बोर्ड के पास भी संसाधनों का अभाव है इस इसलिए वह बायो बबल बनाने में सक्षम नहीं है। इसलिए उनकी परीक्षाएं टाल दी गई हैं। 


अभी भी भारत में बहुत से राज्य पिछड़े हुए हैं। वहां का प्रशासन समय के साथ आगे नहीं बढ़ पाया है। दिल्ली, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में लोगों को अभी भी मास्क नहीं पहनने के लिए जुर्माना देना पड़ रहा है। 

आई दिनों वहां के निवासियों की पुलिस द्वारा कुटाई की तस्वीरें और समाचार देखने और सुनने को मिलती रहती हैं। 


माफ कीजिएगा मुझसे अभी एक छोटी सी त्रुटि हो गई थी। मैंने दिल्ली को राज्य बता दिया। उसके लिए मैं आपसे क्षमा चाहूंगा। 


उम्मीद करता हूं कि यह Blog आप किसी बायो बबल से ही देख रहे होगे। अगर आप इतने भाग्यशाली नहीं हो तो मास्क सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहें। 


अगर इस Blog post का ज्ञान वायरस की तरह पहले का तो किसी का कोई नुकसान नहीं होगा। इसलिए इस post को वायरल कराने में अपना सहयोग दें, दोस्तो और दुश्मनों को भी शेयर कीजिए.


आइए आगे की खुदाई हम कमेंट सेक्शन में करते हैं


व्यंगमेव जयते


- फ़्रीवास्तवजी
(Free Speech वाले)




Comments