मेरे पास 2 लाख रु है और उन्हें निवेश करना चाहता हूँ आपके पास कोई अच्छी सलाह है क्या ?

This post was posted first on Quora 

मेरे पास 2 लाख रु है और उन्हें निवेश करना चाहता हूँ आपके पास कोई अच्छी सलाह है क्या ?

आपको २ लाख निवेश करने के लिए कई विकल्प मिलेंगे। आपके लिए कौन सा विकल्प सही हैं उसको समझने के लिए आपको खुद से निचे दिए गए सवाल पूछने होंगे :-

१. आप कितने समय के लिए निवेशित रह सकते हैं? आपको इस रकम की जरुरत कब पड़ने वाली हैं?

२. आप कितना रिस्क (जोखिम) उठा सकते हैं? अगर ये पैसे डूब जाएँ तो मेरी जीवन शैली पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

३. आप आय कर की कौन सी स्लैब में आते हैं ?

४. क्या आपने कोई Personal Loan / Credit Card Loan ले रखा हैं? अगर हाँ तो फिर लोन को चुकता करें; निचे दिए गए विकल्पों को पढ़ने की कोई आवश्यकता नहीं हैं.

Options :-

—अगर आप दस साल से बीस साल तक निवेशित रह सकते हैं तो फिर आप इस रकम को NIFTY / Sensex Index Mutual Funds में लगाएं। दस साल या उससे अधिक निवेशित रहने पर आपको अच्छा return मिलेगा। NIFTY 50 के किसी BlueChip जैसे Larsen & Toubro, Infosys, TCS, Reliance, etc भी अच्छे विकल्प हैं।

—अगर आप जोखिम उठा कर लम्बे समय तक निवेशित रह सकते हो तो Crypto Currency भी एक विकल्प हैं। लेकिन इसमें आपको RISK भी काफी उठाना होगा। आपका निवेश डूब भी सकता हैं और करोड़पति भी बना सकता हैं.

—अगर आपको कुछ दिनों में ही उस रकम को इस्तेमाल करना हैं तो आप उसको अपने सेविंग अकाउंट में ही रखें

—अगर आपको इस पैसे से कई बार लेनदेन करना हैं, मतलब कुछ दिनों में आपको यह रकम खर्च करनी हैं मगर कुछ दिनों के बाद यह रकम फिर कहीं और से आपके पास वापस आ जाएगी और यह सिलसिला चलता रहेगा (Repetitive Circulation of Funds) तो फिर आपको इस रकम को सेविंग अकाउंट में रखना ही बेहतर होगा। क्योंकि इससे आपकी Liquidity और control बना रहेगा। सेविंग अकाउंट में दस हज़ार तक की इंटरेस्ट इनकम पे टैक्स भी नहीं लगता। इस तरह आपकी टैक्स लायबिलिटी नहीं रहेगी। आप AU Small Financial Bank, Kotak Mahindra, जैसे बैंक में खाता खुलवा सकते हो जो बचत खाते पर दूसरे बैंक की तुलना में अच्छा ब्याज देती हैं।

—अगर आपको एक दो साल में इस रकम की जरुरत होने वाली हैं और आप lower tax bracket में आते हैं तो बैंक FD अच्छा विकल्प होगा।

—आप जोखिम नहीं उठाना चाहते, तीन साल या उससे अधिक निवेशित रह सकते हैं और 30 % tax bracket में आते हैं तो DEBT Mutual Funds में निवेश करें। Bank FD की तुलना में आपका टैक्स काम लगेगा। यदि आप lower tax bracket में आते हैं तो Bank FD ही अच्छा विकल्प होगा।

—अगर आप जोखिम नहीं उठाना चाहते और ब्याज पर आयकर भी नहीं देना चाहते तो Public Provident Fund (PPF) एक बेहतरीन विकल्प होगा। मगर आपका निवेश PPF की अकाउंट खुलवाने के 15वे साल की अवधि तक ब्लॉक रहेगा।

—अगर आप जोखिम नहीं उठाना चाहते और ब्याज पर आयकर भी नहीं देना चाहते और अगर आप नौकरी पेशा हैं और अपने सेवानिवृति तक निवेशित रह सकते हैं तो अपनी सैलरी से VPF निवेश को बढ़ा दें. आपकी सैलरी कम हो जाएगी। अब दो लाख रुपयों को Liquid Mutual Fund में निवेश कर दें और Mutual Fund का SWP (Systematic Withdrawal Plan) से हर महीने उतने ही रकम निकाले जो आपके जीवन यापन के लिए पर्याप्त हो.

—आप निश्चित नहीं हैं की आपको रकम की आवश्यकता कब पड़ने वाली हैं और आप शेयर मार्किट में भी निवेश करना चाहते हैं; लेकिन मार्किट के उतर चढाव को नहीं समझ सकते तो फिर इस रकम को Liquid Mutual Fund में निवेश कर दें और Index Mutual Funds में STP (Systematic Transfer Plan) के जरिये निवेश करें।

—आप थोड़ा रिस्क ले सकते हैं मगर निश्चित ब्याज कमाना चाहते हैं और अपने ब्याज पर टैक्स भी दे सकते हैं तो आप BharatPe के 12% Club  में भी निवेश कर सकते हैं. इसमें आपको अपने निवेश पर प्रतिदिन १२% के वार्षिक दर से ब्याज मिलेगा। साल का 24 हज़ार ब्याज, मतलब महीने के दो हज़ार या रोज़ के 65 रूपये आपके अकाउंट में दिखेंगे। जिसे आप अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। BharatPe - 12% Club के फंड्स को LendenClub पार्टनर NBFC के द्वारा Peer to Peer lending के लिए इस्तेमाल करती हैं। ऐसे लोन थोड़े रिस्की हो सकते हैं; इसलिए ऐसे लोन के लिए अपना पैसा देने वाले depositor को भी loss झेलना पड़ सकता हैं।

निचे दिए गए लिंक से आप 12% Club app डाउनलोड कर सकते हो
https://twelveclub.onelink.me/2Cmd/5eab6235

—अगर आपने कोई Personal Loan ले रखा हैं तो ऊपर की सभी बातों को भूल कर, लोन को रफा दफा करें। और अगर आपके सर पर क्रेडिट कार्ड लोन हैं तो फिर तुरंत ही ऐसा करें।

ऊपर बताये गयें विकल्प संपूर्ण नहीं हैं; और भी scenarios possible हैं. मुझे कमैंट्स में बताये; ताकि मैं इस लिस्ट को एडिट करके और भी उपयुक्त विकल्प suggest कर सकूं!


Comments